24.1 C
Ranchi
Thursday, July 25, 2024
Contact: info.jharkhandlife@gmail.com
spot_img
HomeJharkhand Newsअंडाल-प्रधानखांटा सेक्शन पर नया ट्रैक बिछाया जाएगा

अंडाल-प्रधानखांटा सेक्शन पर नया ट्रैक बिछाया जाएगा

spot_img

रेलवे बोर्ड ने सोन नगर और अंडाल के बीच मल्टी-ट्रैकिंग परियोजना के लिए 12000 करोड़ रुपये से अधिक की मंजूरी दी है। ये जानकारी आसनसोल मंडल द्वारा उपलब्ध कराई गई है. कुल मिलाकर यह परियोजना 374.53 रूट किमी और 814.38 ट्रैक किमी में फैली हुई है, जिसमें से प्रधानखाटा से अंडाल के बीच 70 किमी की लंबाई आसनसोल मंडल के अंतर्गत है।

पांच साल की अपेक्षित पूर्ण अवधि वाली यह परियोजना झारखंड और पश्चिम बंगाल दोनों राज्यों के लिए सहायक होगी, जिससे धनबाद और पश्चिम बर्धमान जिलों को काफी लाभ होगा। स्वीकृत लागत अन्तर्गत व्यापक सिविल, इलेक्ट्रिकल और एसएंडटी कार्य शामिल हैं। परियोजना के पूरा होने से मेन लाइन में भीड़भाड़ कम होगी, जिससे अतिरिक्त मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों के परिचालन में मदद मिल सकती है।

इसके अलावा, प्रधानखांटा से अंडाल के बीच के मार्गों के लिए सुपर फास्ट ट्रेन के लिए आवश्यक 160 किमी प्रति घंटे का लक्ष्य गति हासिल करने में भी मदद मिल सकती है। यह परियोजना सुरक्षा के दृष्टिकोण से भी पूरे क्षेत्र में रेल परिचालन में सुधार करेगी।

इस परियोजना के अंतर्गत सुचारू और निर्बाध रेल यातायात सुनिश्चित करने के लिए कई रोड ओवर ब्रिज (आरओबी) और रोड अंडर ब्रिज (आरयूबी) के साथ-साथ 1 महत्वपूर्ण पुल, 13 प्रमुख पुल और 138 छोटे पुलों का निर्माण भी शामिल है। 3 नए स्टेशनों की शुरुआत और फ्लाईओवर के निर्माण के माध्यम से लेवल क्रॉसिंग को खत्म करने के साथ साथ रेल परिचालन और अधिक सुव्यवस्थित हो जाएगा।

उक्त परियोजना शुरू करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम के तहत अंडाल-प्रधानखांटा सेक्शन में लगभग सभी आवश्यक भूमि का अधिग्रहण कर लिया गया है।

spot_img
धनंजय भारती
धनंजय भारती
वरिष्ठ पत्रकार, धनंजय भारती पिछले 25 सालों से पत्रकारिता कर रहे हैं। वे कई राष्ट्रीय टीवी न्यूज़ चैनल सहारा समय, आजतक, से जुड़े रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

--Advertisement--spot_img

Latest News

spot_img
Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon