Breaking News
बांग्‍लादेशी घुसपैठिए के कारण बिहार, बंगाल और झारखंड में मुस्लिमों की आबादी बढ़ रही, कहा- इन राज्‍यों में NRC लागू होना जरूरी  |  विधानसभा पहुंचा 1932 खतियान आधारित स्थानीयता विधेयक, राजभवन ने कुछ बिंदुओं पर पुनर्विचार करने का दिया सुझाव  |  चक्रवाती तूफान 'मिचौंग' से बिगड़ा मौसम का मिजाज, आज इन जिलों में होगी बारिश.. अब ठण्ड बढ़ेंगे.. अलर्ट जारी  |  आज केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह दो दिवसीय दौरे पर झारखंड आएंगे.. हजारीबाग में BSF के Raising Day परेड में शामिल होंगे.. पुलिस अलर्ट..  |  पहली बार झारखंड आ रहे हैं बागेश्वर धाम सरकार.. दिव्य दरबार सजेगा और हनुमंत कथा का आयोजन होगा.. स्वीकृति मिली..  |  रद्द हुआ बाबा बागेश्वर का कार्यक्रम.. जिला प्रशासन ने नहीं दी इजाजत.. अब कोर्ट जाएंगे भाजपा विधायक..  |  सर्वश्रेष्‍ठ विधायक : रामचंद्र सिंह, लोगों की भलाई की रहती है फिक्र.. यूं ही नहीं सर्वश्रेष्‍ठ विधायक चुने गए रामचंद्र सिंह.  |  झारखंड बोर्ड का बड़ा फैसला, 10वीं-12वीं की परीक्षा के लिए इन जगहों पर नहीं बनाए जाएंगे सेंटर  |  रिलेशनशिप : लड़कियां रोमांटिक पार्टनर से ज्यादा दोस्त को तवज्जो देतीं हैं.. आपका बेस्ट फ्रेंड आपका रोमांटिक पार्टनर बन सकता है.. इन 5 बातों का रखें ध्यान  |  19 साल बाद आया टाटा ग्रुप का IPO... एक घंटे में ही सब्सक्राइब पूरा हो गया.. लिस्टिंग डे पर 70% रिटर्न मिल सकता है  |  
राजकीय

उमेश कुमार झा, झारखण्ड लाइफ। 14/11/2023 :
1 रुपये में मिलेगा चना दाल.. झारखंड के स्थापना दिवस पर CM सोरेन की राशन कार्ड धारकों को सौगात!
 
झारखंड में 15 नवंबर को स्थापना दिवस मनाया जाएगा. स्थापान दिवस से पहले सीएम हेमंत सोरेन ने कमजोर वर्ग के लोगों के पोषण को लेकर अहम फैसला लिया है.


झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार राज्य के राशन कार्ड धारकों को राज्य के स्थापना दिवस के अवसर पर बड़ी सौगात देने जा रही है. सरकार ने राज्य के 65 लाख राशन कार्ड धारकों को प्रतिमाह एक रुपए की दर पर एक किलोग्राम चना दाल उपलब्ध कराने का फैसला किया है. यह जानकारी राज्य के वित्त मंत्री रामेश्वर उरांव ने दी है. बताया जा रहा है कि पोषण के स्तर को बढ़ाने की दिशा में यह कदम उठाया जा रहा है.

 

इस योजना की शुरुआत 15 नवंबर को झारखंड राज्य स्थापना दिवस के मौके पर की जाएगी. राज्य के वित्त मंत्री रामेश्वर उरांव ने कहा है कि झारखंड राज्य खाद्य सुरक्षा योजना के अंतर्गत आने वाले लोगों को इस योजना का लाभ मिलेगा. इसका उद्देश्य राज्य के लोगों के पोषण स्तर में सुधार लाना है. वित्त मंत्री ने कहा कि इसके लिए बजट में 500 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है. 

 

बता दें कि बीते 11 अगस्त को सीएम हेमंत सोरेन की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में इस योजना को मंजूरी दी गई थी. राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम, 2013 और झारखंड राज्य खाद्य सुरक्षा योजना के अंतर्गत आने वाले सभी राशन कार्डधारियों को इसका लाभ दिया जाएगा. राशन में चना दाल देने का मुख्य उद्देश्य भोजन में प्रोटीन उपलब्ध कराना है.

 

कोरोना काल में सबसे अधिक समस्या प्रोटीन की कमी को लेकर देखी गई थी. राज्य में सबसे अधिक चुनौती कुपोषण को लेकर है. झारखंड में लगभग 48 प्रतिशत बच्चे कुपोषित है. बता दें कि चना दाल बाकी दलहन की तुलना में सस्ता है लेकिन बाजार में इसका मूल्य 80-90 रुपये प्रति किलोग्राम है. ऐसे में राशन कार्ड धारकों के लिए यह बहुत राहत की बात है. 

 



झारखंड की बड़ी ख़बरें
»»
Video
»»
संपादकीय
»»
विशेष
»»
साक्षात्कार
»»
पर्यटन
»»


Copyright @ Jharkhand Life
')