22.1 C
Ranchi
Wednesday, October 16, 2024
Contact: info.jharkhandlife@gmail.com
spot_img
HomeWorld Newsभारत ने Indo Pacific क्षेत्र की शांति और स्थायित्व में Quad की...

भारत ने Indo Pacific क्षेत्र की शांति और स्थायित्व में Quad की भूमिका को महत्वपूर्ण बताया

spot_img

Quad देशों के विदेश मंत्रियों के सम्मलेन में भारत ने Indo Pacific क्षेत्र की शांति और स्थायित्व सहित इसकी प्रगति के लिए Quad की भूमिका को अति महत्वपूर्ण बताया है. जापान के लिकुरा गेस्ट हाउस में आयोजित Quad मंत्री स्तरीय सम्मेलन में अपने विचार रखते हुए भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि Quad देशों के आपसी सामंजस्य और सहयोग से ही Indo Pacific क्षेत्र को बड़ी ताकतों से मुक्त, स्थाई और सुरक्षित रखा जा सकता है. 29 जुलाई 2024 को शुरू हुए इस सम्मेलन में Quad के सभी सदस्य देश के विदेश मंत्री शिरकत कर रहे हैं. अपने उद्घाटन भाषण में भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि Quad का ग्लोबल स्थायित्व के क्षेत्र में अच्छा और स्वागत योग्य परिणाम इसकी परिधि के बाहर भी दिखाई देने लगा है. एस जयशंकर ने कहा कि हमारे बीच आर्थिक मामलों में साझेदारी और तकनीकी आदान प्रदान के लिए यह आवश्यक है कि हमारा आपसी सामंजस्य और सहयोग का दायरा लोक कल्याणकारी साबित हो सके. भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि हमारी इस मीटिंग का यह संदेश बिल्कुल स्पष्ट होना चाहिए कि Quad इस क्षेत्र में आपसी संबंधों को मजबूत करने के लिए स्थाई तौर पर मौजूद रहने और इस क्षेत्र की तरक्की करने के लिए एक मंच पर आया है.


गौरतलब है कि भारत, जापान, अमेरिका और आस्ट्रेलिया द्वारा Indo Pacific जैसे महत्वपूर्ण Sea route को बड़ी ताकतों के बर्चस्व से मुक्त रखने के उद्देश्य से नवंबर 2017 में Quad का गठन किया गया था.इस क्षेत्र का सामरिक दृष्टिकोण से भी खासा महत्व है.
सम्मेलन में भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर सहित अमेरिका के सेक्रेटरी ऑफ स्टेट एंटनी ब्लिंकेन, आस्ट्रेलिया के विदेश मंत्री पेनी वोंग और जापान के विदेश मंत्री योको कामिकावा शिरकत कर रहे हैं.

Follow WhatsApp Channel Follow Now
Follow Telegram Channel Follow Now
Follow WhatsApp Channel Follow Now
Follow Telegram Channel Follow Now
spot_img
धनंजय भारती
धनंजय भारती
वरिष्ठ पत्रकार, धनंजय भारती पिछले 25 सालों से पत्रकारिता कर रहे हैं। वे कई राष्ट्रीय टीवी न्यूज़ चैनल सहारा समय, आजतक, से जुड़े रहे हैं।
--Advertisement--spot_img

Latest News

spot_img
Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon