27.1 C
Ranchi
Wednesday, October 16, 2024
Contact: info.jharkhandlife@gmail.com
spot_img
HomeBlogतिरुपति लड्डू विवाद पर सुप्रीम फैसला,सीबीआई की देखरेख में SIT गठन का...

तिरुपति लड्डू विवाद पर सुप्रीम फैसला,सीबीआई की देखरेख में SIT गठन का निर्देश

spot_img

आन्ध्र प्रदेश के श्री वेंकटेश्वर स्वामी मंदिर या तिरुपति मंदिर के प्रसादम लड्डू में जानवर की चर्वी मामले पर शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई.मामले में बड़ा फैसला सुनाते हुए कोर्ट ने इसके लिए एक स्वतंत्र SIT बनाने का निर्देश दिया है, सुप्रीम कोर्ट के न्यायमूर्ति भूषण आर गवईं और न्यायमूर्ति के वी विश्वनाथन की दो सदस्यीय बेंच ने मामले में सीबीआई निदेशक की देख रेख में पांच सदस्यीय विशेष जाँच दल (SIT ) बनांने का निर्देश दिया.जाँच दल में दो सदस्य सीबीआई के अधिकारी,दो सदस्य आन्ध्र प्रदेश पुलिस से और एक सदस्य Food Safety and Standards Authority of India (FSSAI )को रखने का प्रावधान रखा गया है.कोर्ट ने स्पष्ट किया कि ऐसे मामले में कोर्ट को राजनितिक अखाड़ा बनाने की अनुमति कभी नहीं दी जा सकती है इसीलिए इस SIT को जाँच का जिम्मा सौपने का निर्णय लिया गया है.कोर्ट ने आगे स्पष्ट किया कि ताज़ा निर्णय को राज्य सरकार द्वारा गठित SIT की स्वतंत्रता और निष्पक्षता के खिलाफ नहीं समझा जाना चाहिए. यह निर्णय उस धार्मिक स्थल से जुड़े करोड़ों लोगों की आस्था का सम्मान करते हुए लिया गया है.

दरअसल यह मामला 18 सितम्बर को आन्ध्रप्रदेश के मुख्यमन्त्री चंद्रबाबू नायडू द्वारा राज्य की पूर्ववर्ती सरकार पर तिरुपति मंदिर प्रसादम लड्डू में जानवर की चरवी युक्त घटिया घी के इस्तेमाल का आरोप लगा दिया गया था .मुख्यमन्त्री के इस व्यान से पुरे प्रदेश में विरोध शुरू हो गया था.नायडू के विरोधी YSR Congress ने भी इसका कड़ा विरोध करते हुए राजनितिक लाभ के लिए धार्मिक भावना भड़काने का गंभीर आरोप चन्द्र बाबु नायडू पर लगाया था.आरोप प्रत्यारोप के बीच यह मामला सुप्रीम कोर्ट पहुच गया था.

Follow WhatsApp Channel Follow Now
Follow Telegram Channel Follow Now

तिरुपति मंदिर के प्रसादम लड्डू से करोड़ों लोगो की आस्था जुडी हुई है.प्रतिदिन तक़रीबन 90 हज़ार श्रद्धालु मंदिर पहुँचते हैं और यह प्रसाद ग्रहण करते हैं.बताया जाता है कि मंदिर में प्रति माह 10 मिलियन लड्डू की बिक्री की जाती है जिससे 500 करोड़ रूपये की आमदनी मंदिर प्रबंधन को होती है.   

Follow WhatsApp Channel Follow Now
Follow Telegram Channel Follow Now
spot_img
धनंजय भारती
धनंजय भारती
वरिष्ठ पत्रकार, धनंजय भारती पिछले 25 सालों से पत्रकारिता कर रहे हैं। वे कई राष्ट्रीय टीवी न्यूज़ चैनल सहारा समय, आजतक, से जुड़े रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

--Advertisement--spot_img

Latest News

spot_img
Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon