21.5 C
Ranchi
Thursday, September 19, 2024
Contact: info.jharkhandlife@gmail.com
spot_img
HomeDharmaश्रावणी मेले में रेलवे ने कसी कमर, सुरक्षा की पुख़्ता व्यवस्था

श्रावणी मेले में रेलवे ने कसी कमर, सुरक्षा की पुख़्ता व्यवस्था

spot_img

देवघर का श्रावणी मेला,जो क्षेत्र के आध्यात्मिक और सांस्कृतिक धरोहर को सहेजने का बड़ा जरिया है,हर साल झारखंड के बैद्यनाथ धाम में आयोजित किया जाता है। श्रावण के दौरान, लाखों भक्त, जिन्हें शिव भक्त कांवरिया के रूप में जाना जाता है, बैद्यनाथ मंदिर में भगवान शिव को गंगा जल चढ़ाने के लिए तीर्थ यात्रा करते हैं। भक्तों की इतनी बड़ी भीड़-भाड़ के नियंत्रण के लिए मजबूत सुरक्षा व्यवस्था आवश्यक है। अधिकारीगण भीड़ प्रबंधन, निगरानी, चिकित्सा सुविधाओं और आपातकालीन सुविधा टीमों के माध्यम से सुनिश्चित करते हैं।ये उपाय एक माह तक चलने वाले इस मेला को सुचारू और सुरक्षित त्योहार की सुविधा प्रदान करते हैं।
सुरक्षा के इसी पहलू पर चर्चा करने हाल ही रांची में रेलवे के उच्च अधिकारियों की एक महत्वपूर्ण बैठक आयोजित की गई.इस बैठक में अपर महानिदेशक/रेल, महानिरीक्षक-सह-प्रधान मुख्य सुरक्षा आयुक्त/पूर्व मध्य रेलवे, उप महानिरीक्षक-सह-मुख्य सुरक्षा आयुक्त/पूर्व रेलवे, अपर मंडल रेल प्रबंधक/आसनसोल, वरिष्ठ मंडल सुरक्षा आयुक्त/आसनसोल और रेल पुलिस अधीक्षक सहित सभी संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।
आसनसोल रेल मंडल सभी कांवड़ियों को सुरक्षित जलार्पण सुनिश्चित करने के लिए श्रावणी मेला 2024 के लिए व्यापक सुरक्षा उपाय कर रहा है। श्रद्धालुओं की भारी भीड़ को प्रबंधित करने के लिए जसीडीह, बासुकीनाथ, देवघर और बैद्यनाथधाम में लगभग 400 सुरक्षाकर्मियों की तैनाती रणनीतिक रूप से की जाएगी। जसीडीह स्टेशन पर, रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) का एक सहायक कमांडेंट पूरे मेले के दौरान पूर्णकालिक ड्यूटी पर रहेगा, उनके साथ सुरक्षा कार्यों की देखरेख के लिए सुरक्षा बल कर्मियों की एक बड़ी टुकड़ी भी तैनात की जायेगी।


निगरानी प्रयासों को बढ़ाने के लिए, जसीडीह में 100 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं, साथ ही बैद्यनाथधाम, बासुकीनाथ और देवघर में 20-20 अतिरिक्त कैमरे लगाए गए हैं, ताकि इन महत्त्वपूर्ण क्षेत्रों की व्यापक कवरेज सुनिश्चित की जा सके। डॉग स्क्वॉड की सहायता से सुरक्षा जांच सख्ती से की जाएगी साथ ही भीड़-भाड़ में किसी भी अपराधी या असामाजिक तत्व की निगरानी और पहचान करने के लिए सिविल ड्रेस में स्पेशल टीमें भी तैनात की जाएंगी।
इन सुरक्षा उपायों के अलावा, उपस्थित लोगों को सहायता और जानकारी प्रदान करने के लिए प्रमुख स्थानों पर हेल्प डेस्क भी स्थापित किए जाएंगे, ताकि सभी के लिए एक सहज और सुरक्षित अनुभव सुनिश्चित हो सके। पूर्व रेलवे द्वारा यह जानकारी साझा की गई है

spot_img
धनंजय भारती
धनंजय भारती
वरिष्ठ पत्रकार, धनंजय भारती पिछले 25 सालों से पत्रकारिता कर रहे हैं। वे कई राष्ट्रीय टीवी न्यूज़ चैनल सहारा समय, आजतक, से जुड़े रहे हैं।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

--Advertisement--spot_img

Latest News

spot_img
Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon