22.1 C
Ranchi
Tuesday, October 15, 2024
Contact: info.jharkhandlife@gmail.com
spot_img
HomeJharkhand Newsझारखंड को रेलवे की एक और सौगात, नई ट्रेन साहिबगंज- हावड़ा इंटरसिटी...

झारखंड को रेलवे की एक और सौगात, नई ट्रेन साहिबगंज- हावड़ा इंटरसिटी एक्सप्रेस की शुरुआत, राजधानी एक्सप्रेस के साहिबगंज स्टेशन पर ठहराव को स्वीकृति

spot_img

केंद्रीय रेल, सूचना एवं प्रसारण तथा इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव की पहल से साहिबगंज को अब से दो अतिरिक्त ट्रेनें मिल गयीं है।अगरतला – आनंद विहार राजधानी एक्सप्रेस का साहिबगंज में ठहराव की शुरुआत के साथ ही साहिबगंज स्टेशन से चलकर हावड़ा तक जाने वाली नई इंटरसिटी एक्सप्रेस का परिचालन भी आरंभ हो रहा है।इस गाड़ी के ठहराव से साहेबगंज से दिल्ली तक की यात्रा सुलभ हो पाएगी। रोजगार और व्यापार के नए क्षेत्र भी खुलेंगे। राजधानी एक्सप्रेस का ठहराव साहिबगंज स्टेशन पर होने से ना सिर्फ साहिबगंज बल्कि पाकुड़ जिले के लोग और राजमहल क्षेत्र के भी लभान्वित होंगे।
इसके साथ ही रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने साहिबगंज और हावड़ा के बीच नई इंटरसिटी ट्रेन सेवा को वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से हरी झंडी दिखा कर रवाना किया ।इस अवसर पर बोलते हुए, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने झारखंड के विकास के लिए वर्तमान केंद्र सरकार द्वारा की गई विभिन्न पहल की चर्चा की।उन्होंने कहा कि साहिबगंज-हावड़ा इंटरसिटी एक्सप्रेस ट्रेन समुदाय के कमजोर वर्ग के लिए बहुत उपयोगी साबित होगी, मात्र 125 रुपये किराया देकर कोई भी व्यक्ति हावड़ा पहुंच सकता है।
रेल मंत्री ने कहा कि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सरकार द्वारा पिछले 10 वर्षों में झारखंड में रेलवे के लिए बजट आवंटन में 16 गुना वृद्धि की गई है। झारखंड में कई नई रेलवे परियोजनाएं शुरू की गई हैं। पिछले 10 वर्षों में झारखंड में 1200 किलोमीटर नये रेलवे ट्रैक का निर्माण हुआ।100% रेलवे विद्युतीकरण का लक्ष्य हासिल किया गया है।मंत्री ने कहा कि रेलवे ने झारखंड में रेलवे बुनियादी ढांचे के विकास के लिए 56000 करोड़ रुपये के निवेश की योजना बनाई है, जिससे न केवल झारखंड में संचार लिंक विकसित होगा साथ ही रोज़गार के अवसर भी पैदा होंगे।वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से इस अवसर पर शामिल होते हुए गोड्डा सांसद डॉ निशिकांत दुबे ने झारखंड में नई ट्रेन सेवाएं विशेषकर साहिबगंज-हावड़ा इंटरसिटी एक्सप्रेस ट्रेन शुरू करने के लिए रेल मंत्री को धन्यवाद दिया।


13428/13427 साहिबगंज-हावड़ा-साहिबगंज इंटरसिटी एक्सप्रेस प्रतिदिन चलेगी, इसका नियमित परिचालन हावड़ा से 11.10.2024 से और साहिबगंज से 12.10.2024 से शुरू होगा।इस ट्रेन में सामान्य द्वितीय श्रेणी और द्वितीय श्रेणी कुर्सीयान की व्यवस्था की गई है।
नियमित सेवा में, साहिबगंज-हावड़ा-साहिबगंज इंटरसिटी एक्सप्रेस साहिबगंज से सुबह 5:20 बजे प्रस्थान करेगी और 12:15 बजे हावड़ा पहुंचेगी।वापसी में यह ट्रेन 13:45 बजे हावड़ा से रवाना होगी और 20:35 बजे साहिबगंज पहुंचेगी।

Follow WhatsApp Channel Follow Now
Follow Telegram Channel Follow Now


मौके पर गोड्डा सांसद डॉ निशिकांत दुबे ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से साहिबगंज में अपने नए स्टॉपेज से राजधानी एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।
20501/20502 सप्ताहिक राजधानी एक्सप्रेस अगरतला से आनंदविहार- मालदा –भागलपुर- जमालपुर -पटना होते हुए आनंद विहार तक जाती है।


यह गाड़ी अगरतला से प्रत्येक सोमवार को दोपहर 15.10 बजे खुलकर दूसरे दिन( Tuesday) 17.01 बजे साहिबगंज पहुंचेगी और 17.03 बजे आनंद विहार के लिए प्रस्थान करेगी जो तीसरे दिन ( Wednesday ) सुबह 10.50 पर आनंद विहार पहुँचती है।।
यह गाड़ी आनंद विहार से प्रत्येक बुधवार को सायंकाल 19.50 पर खुलकर दूसरे दिन ( Thursday ) साहिबगंज में 13.56 को पहुंचेगी और तीसरे दिन 15.40 बजे ( Friday ) अगरतला पहुँचती है। ट्रेन
साहिबगंज से दिल्ली तक की यात्रा 17 घंटा और 47 मिनट मे पूरी कर लेगी। अगरतला से आनंद विहार की 2590 किलोमिटर की यात्रा लगभग 43.40 घंटा में तय होगी।
अगरतला से आनंद विहार के बीच में 16 स्टेशनों पर ठहराव दिया गया है, मालदा मंडल में इसका ठहराव मालदा टाउन, भागलपुर और जमालपूर में दिया गया है अब साहिबगंज मैं भी ठहराव हो गया है।यह गाड़ी अत्याधुनिक एल एच बी कोचों से युक्त होगी। जिसमें 18 Nos coach लगे हैं।कम समय में राजधानी दिल्ली तक की यात्रा पुरी करने के लिए राजधानी एक्सप्रेस की एक विशिष्ट पहचान है। अब यह सुविधा इस क्षेत्र के लोगों को भी उपलब्ध होगी।

Follow WhatsApp Channel Follow Now
Follow Telegram Channel Follow Now
spot_img
धनंजय भारती
धनंजय भारती
वरिष्ठ पत्रकार, धनंजय भारती पिछले 25 सालों से पत्रकारिता कर रहे हैं। वे कई राष्ट्रीय टीवी न्यूज़ चैनल सहारा समय, आजतक, से जुड़े रहे हैं।
--Advertisement--spot_img

Latest News

spot_img
Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon