Breaking News
क्या आप करते है रूम हीटर और अंगीठी का इश्तेमाल? अबतक दम घुटने से 4 दिनों में 7 की मौतें, 66 लोग पहुंचे रिम्स  |  जमाखोरों और सूदखोरों के खिलाफ लंबी लड़ाई लड़ी थी निर्मल महतो ने, झारखंड के इस कद्दावर नेता की दिन दहाड़े हत्या कर दी गई थी, सीएम हेमंत सोरेन ने जयंती पर दी श्रद्धांजलि  |  झारखंड में मिले 55 पॉजिटिव, कंटेनमेंट जोन बनाने की तैयारी:रांची और कोडरमा में तेजी से फैल रहा कोरोना, हेल्थ डिपार्टमेंट अलर्ट  |  चक दे झारखण्ड: भारतीय महिला हॉकी टीम के कैंप के लिए 4 बेटियों का हुआ चयन,झारखंड के 6 खिलाड़ियों को मौका  |  झारखंड दे रहा देश को दिशा: झारखंड की दीदी बगिया योजना व सखी मंडल गतिविधियों को दूसरे राज्य भी करें लागू : एनएन सिन्हा   |  लड़कियों की शादी की उम्र बढ़ाने का विरोध:झारखंड के मंत्री ने कहा- बढ़ाने के बजाय कम करनी चाहिए उम्र, UP के सपा सांसद बोले- आवारगी करेंगी लड़कियां  |  धनबाद में जज हत्या मामला: हाईकोर्ट ने कहा- CBI डायरेक्टर को बुला कर ही सवाल पूछना होगा, परिणाम की जगह केवल रिपोर्ट मिल रहा  |  Karnataka Congress MLA’s “enjoy rape” remark controversy and reactions  |  बैंक कर्मियों के हड़ताल: कोडरमा-चतरा जिले में 230 करोड़ का कारोबार प्रभावित  |  20 दिसंबर के बाद झारखंड में बढ़ेगी ठंड: कश्मीर की बर्फीली हवा राज्य में बढ़ाएगी कनकनी, दो दिन बाद बारिश के आसार  |  
क्षेत्रीय

Kriti Verma 25/12/2021 :
झारखंड दे रहा देश को दिशा: झारखंड की दीदी बगिया योजना व सखी मंडल गतिविधियों को दूसरे राज्य भी करें लागू : एनएन सिन्हा
 
दीनदयाल अंत्योदय योजना राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत इंटिग्रेटेड फार्मिंग क्लस्टर पहल का शुभारंभ, इस पहल का उद्देश्य किसानों को एंड टू एंड सॉल्यूशन प्रदान करना है।इस पहल से सखी मंडल की महिलाओं को एक साथ आजीविका के कई साधनों से जुड़ने का मौका मिलेगा एवं उनकी आमदनी बढ़ाने के लिए कार्य किया जाएगा।

केंद्रीय ग्रामीण विकास सचिव एनएन सिन्हा ने झारखंड की सखी मंडल के द्वारा आजीविका सशक्तीकरण के लिए किए जा रहे कार्याें की सराहना करते हुए कहा कि अन्य राज्यों में भी आजीविका संसाधन केन्द्र एवं दीदी बगिया योजना समेत अन्य गतिविधियों को अपने यहां लागू करना चाहिए।

सिन्हा ने कहा कि सुदूर गांव के आखिरी परिवारों को सशक्त आजीविका से जोड़ने के लिए राज्य स्तर पर सभी विभागों से समन्वय स्थापित करें, ताकि लाभुकों को इंटिग्रेटेड रूप से सभी योजनाओं का लाभ मिल सके। हेहल स्थित सर्ड में दीनदयाल अंत्योदय योजना राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत इंटिग्रेटेड फार्मिंग क्लस्टर पहल का शुभारंभ करते हुए केंद्रीय ग्रामीण विकास सचिव एनएन सिन्हा ने ये बातें कहीं।

उन्हाेंने सभी एनआरईटीपी राज्यों को माइक्रो प्लानिंग को प्रभावी तरीके से करने की सलाह दी, ताकि इस पहल से ग्रामीण समुदाय को लाभ मिल सके। एनएन सिन्हा ने कहा कि सखी मंडलों के संगठन क्लस्टर लेवल फेडरेशन को और सशक्त करें, ताकि आने वाले दिनों में वो मॉडल के रूप में विकसित हो। जेएसएलपीएस द्वारा आयोजित इस राष्ट्रीय कार्यशाला में विभिन्न राज्यों के प्रतिनिधि भी शामिल हुए।

टपक सिंचाई से महिला कृषकों की आय दोगुनी हुई है : डॉ मनीष रंजन

ग्रामीण विकास सचिव डॉ. मनीष रंजन ने राज्य में आजीविका की गतिविधियों पर अनुभव साझा करते हुए कहा कि टपक सिंचाई से महिलाओं की आय दोगुनी हुई है और मल्टी-क्रॉपिंग के साथ पशुपालन से लोगों की आमदनी में इजाफा हो रहा है। उन्होंने कहा कि ट्रेनिंग के द्वारा विभिन्न कैडरों का क्षमता वर्धन, पीवीटीजी परिवारों को सशक्त वित्तीय समावेशन, महिलाओं को विभिन्न स्किल की गतिविधियों से जोड़ना हमारी प्राथमिकता है। इससे ग्रामीण आजीविका को बढ़ावा मिलेगा।

झारखंड के पलाश व आदिवा की पहल से दूसरे राज्य प्रेरणा लें : चरणजीत सिंह

इंटीग्रेटेड फार्मिंग क्लस्टर के बारे में विस्तार से बताते हुए ग्रामीण विकास मंत्रालय में संयुक्त सचिव चरणजीत सिंह ने बताया कि इस पहल का उद्देश्य किसानों को एंड टू एंड सॉल्यूशन प्रदान करना है। उन्होंने झारखंड के पलाश ब्रांड एवं आदिवा ब्रांड की तारीफ की। अन्य राज्यों को भी इस पहल से सीख लेनी चाहिए। संयुक्त सचिव नीता केजरीवाल ने नेशनल रूरल इकोनॉमिक ट्रांस्फॉरमेशन प्रोजेक्ट की प्रगति पर संतोष जताते हुए मॉडल सीएलएफ के कार्यों में तेजी लाकर सशक्त बनाने की बात कही।

राज्य में समय पर मिलेगा सखी मंडलों को इंटीग्रेटेड फार्मिंग क्लस्टर का लाभ : सहाय

झारखंड स्टेट लाइवलीहुड प्रमोशन सोसाइटी की सीईओ नैन्सी सहाय ने कार्यशाला को संबोधित करते हुए कहा कि आईएफसी के क्रियान्वयन को समय पर पूरा किया जाएगा। इस पहल से सखी मंडल की महिलाओं को एक साथ आजीविका के कई साधनों से जुड़ने का मौका मिलेगा एवं उनकी आमदनी बढ़ाने के लिए कार्य किया जाएगा।



झारखंड की बड़ी ख़बरें
»»
Video
»»
संपादकीय
»»
विशेष
»»
साक्षात्कार
»»
पर्यटन
»»


Copyright @ Jharkhand Life