Breaking News
क्या आप करते है रूम हीटर और अंगीठी का इश्तेमाल? अबतक दम घुटने से 4 दिनों में 7 की मौतें, 66 लोग पहुंचे रिम्स  |  जमाखोरों और सूदखोरों के खिलाफ लंबी लड़ाई लड़ी थी निर्मल महतो ने, झारखंड के इस कद्दावर नेता की दिन दहाड़े हत्या कर दी गई थी, सीएम हेमंत सोरेन ने जयंती पर दी श्रद्धांजलि  |  झारखंड में मिले 55 पॉजिटिव, कंटेनमेंट जोन बनाने की तैयारी:रांची और कोडरमा में तेजी से फैल रहा कोरोना, हेल्थ डिपार्टमेंट अलर्ट  |  चक दे झारखण्ड: भारतीय महिला हॉकी टीम के कैंप के लिए 4 बेटियों का हुआ चयन,झारखंड के 6 खिलाड़ियों को मौका  |  झारखंड दे रहा देश को दिशा: झारखंड की दीदी बगिया योजना व सखी मंडल गतिविधियों को दूसरे राज्य भी करें लागू : एनएन सिन्हा   |  लड़कियों की शादी की उम्र बढ़ाने का विरोध:झारखंड के मंत्री ने कहा- बढ़ाने के बजाय कम करनी चाहिए उम्र, UP के सपा सांसद बोले- आवारगी करेंगी लड़कियां  |  धनबाद में जज हत्या मामला: हाईकोर्ट ने कहा- CBI डायरेक्टर को बुला कर ही सवाल पूछना होगा, परिणाम की जगह केवल रिपोर्ट मिल रहा  |  Karnataka Congress MLA’s “enjoy rape” remark controversy and reactions  |  बैंक कर्मियों के हड़ताल: कोडरमा-चतरा जिले में 230 करोड़ का कारोबार प्रभावित  |  20 दिसंबर के बाद झारखंड में बढ़ेगी ठंड: कश्मीर की बर्फीली हवा राज्य में बढ़ाएगी कनकनी, दो दिन बाद बारिश के आसार  |  
क्षेत्रीय

Kriti Verma 17/12/2021 :
लड़कियों की शादी की उम्र बढ़ाने का विरोध:झारखंड के मंत्री ने कहा- बढ़ाने के बजाय कम करनी चाहिए उम्र, UP के सपा सांसद बोले- आवारगी करेंगी लड़कियां
 
NFHS-5 के आंकड़ों पर गौर करें तो पश्चिम बंगाल में 48.1, बिहार में 43.4 और झारखंड में 36.1% लड़कियां 18 साल की उम्र से पहले ब्याही जा रही हैं। कई राज्यों में ग्रामीण क्षेत्र में लड़कियों की कम उम्र में शादी का प्रतिशत राष्ट्रीय औसत से ज्यादा है।

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को लड़कों और लड़कियों के लिए विवाह की न्यूनतम उम्र एक समान, यानी 21 साल करने के बिल को मंजूरी दे दी। यह कानून बना तो सभी धर्मों और वर्गों में लड़कियों की शादी की न्यूनतम उम्र बदल जाएगी। ज्यादातर लोगों ने इस फैसले का समर्थन किया है, लेकिन झारखंड के एक मंत्री और उत्तर प्रदेश के समाजवादी पार्टी के सांसद केंद्र सरकार के फैसले के विरोध में हैं।

झारखंड के अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री हाफिजुल हसन का कहना है कि सरकार को उम्र बढ़ाने के बजाय लड़कियों के लिए शादी की उम्र कम करनी चाहिए। आजकल लड़कियों की ग्रोथ को देखते हुए इसे घटाकर 16 साल कर दिया जाना चाहिए, अगर नहीं तो इसे 18 साल ही रहने दें। मंत्री के इस बयान का BJP ने विरोध किया है।

वहीं, SP से संभल सांसद डॉ. शफीकुर्रहमान बर्क ने कहा है कि लड़कियों की शादी की उम्र बढ़ाई गई तो वह आवारगी करेंगीं। डॉ. बर्क ने कहा कि जल्दी शादी हो जाने से लड़कियां तमाम तरह के बुरे हालात से बच जाती हैं। वह संसद में लड़कियों की न्यूनतम उम्र बढ़ाने के बिल का पुरजोर विरोध करेंगे। डॉ. बर्क अपने विवादित बयानों की वजह से अक्सर सुर्खियों में रहते हैं।

BJP ने कहा- बयान आपत्तिजनक
मंत्री के बयान का BJP ने विरोध किया है। विधानसभा में पार्टी के मुख्य सचेतक और बोकारो से विधायक विरंची नारायण ने कहा कि एक मंत्री को ऐसा बयान नहीं देना चाहिए। वे पार्टी के वरिष्ठ नेता भी हैं।

23.3% लड़कियों की शादी 18 साल से कम उम्र में
देश में 23.3% लड़कियों की शादी 18 साल से कम उम्र में हो जाती है। ग्रामीण क्षेत्रों में यह प्रतिशत 27% है। यानी हर 4 में से एक लड़की का विवाह 18 साल से कम उम्र में होता है। हाल में आए राष्ट्रीय परिवार कल्याण सर्वेक्षण (NHFS)-5 के नतीजे बताते हैं कि झारखंड में 36.1% लड़कियों की शादी 18 साल से कम उम्र में हो जाती है।

बिहार-बंगाल में हालात और खराब
इस मामले में झारखंड अपने पड़ोसी बिहार और बंगाल से बेहतर हैं। NFHS-5 के आंकड़ों पर गौर करें तो पश्चिम बंगाल में 48.1, बिहार में 43.4 और झारखंड में 36.1% लड़कियां 18 साल की उम्र से पहले ब्याही जा रही हैं। कई राज्यों में ग्रामीण क्षेत्र में लड़कियों की कम उम्र में शादी का प्रतिशत राष्ट्रीय औसत से ज्यादा है।

क्या है लड़कियों की शादी की उम्र 21 साल करने का प्रस्ताव?
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त 2020 को लाल किले से स्वतंत्रता दिवस पर दिए भाषण में इसका ऐलान किया था। PM ने इसके पीछे की वजह बताते हुए कहा था कि सरकार बेटियों और बहनों के स्वास्थ्य को लेकर हमेशा से चिंतित रही है। बेटियों को कुपोषण से बचाने के लिए ये जरूरी है कि उनकी शादी सही उम्र में हो। अभी देश में लड़कियों की शादी की न्यूनतम उम्र 18 और लड़कों की 21 साल है।



झारखंड की बड़ी ख़बरें
»»
Video
»»
संपादकीय
»»
विशेष
»»
साक्षात्कार
»»
पर्यटन
»»


Copyright @ Jharkhand Life