Breaking News
क्या आप करते है रूम हीटर और अंगीठी का इश्तेमाल? अबतक दम घुटने से 4 दिनों में 7 की मौतें, 66 लोग पहुंचे रिम्स  |  जमाखोरों और सूदखोरों के खिलाफ लंबी लड़ाई लड़ी थी निर्मल महतो ने, झारखंड के इस कद्दावर नेता की दिन दहाड़े हत्या कर दी गई थी, सीएम हेमंत सोरेन ने जयंती पर दी श्रद्धांजलि  |  झारखंड में मिले 55 पॉजिटिव, कंटेनमेंट जोन बनाने की तैयारी:रांची और कोडरमा में तेजी से फैल रहा कोरोना, हेल्थ डिपार्टमेंट अलर्ट  |  चक दे झारखण्ड: भारतीय महिला हॉकी टीम के कैंप के लिए 4 बेटियों का हुआ चयन,झारखंड के 6 खिलाड़ियों को मौका  |  झारखंड दे रहा देश को दिशा: झारखंड की दीदी बगिया योजना व सखी मंडल गतिविधियों को दूसरे राज्य भी करें लागू : एनएन सिन्हा   |  लड़कियों की शादी की उम्र बढ़ाने का विरोध:झारखंड के मंत्री ने कहा- बढ़ाने के बजाय कम करनी चाहिए उम्र, UP के सपा सांसद बोले- आवारगी करेंगी लड़कियां  |  धनबाद में जज हत्या मामला: हाईकोर्ट ने कहा- CBI डायरेक्टर को बुला कर ही सवाल पूछना होगा, परिणाम की जगह केवल रिपोर्ट मिल रहा  |  Karnataka Congress MLA’s “enjoy rape” remark controversy and reactions  |  बैंक कर्मियों के हड़ताल: कोडरमा-चतरा जिले में 230 करोड़ का कारोबार प्रभावित  |  20 दिसंबर के बाद झारखंड में बढ़ेगी ठंड: कश्मीर की बर्फीली हवा राज्य में बढ़ाएगी कनकनी, दो दिन बाद बारिश के आसार  |  
राष्ट्रीय

Kriti Verma 04/12/2021 :
भारत में मिला चौथा ओमिक्रॉन केस: साउथ अफ्रीका से दिल्ली के रास्ते मुंबई आया था, फ्लाइट में साथ सफर करने वाले 25 लोगों की रिपोर्ट निगेटिव
 
प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, मुंबई के पास कल्याण डोंबिवली का रहने वाला यह शख्स साउथ अफ्रीका से लौटा था। उसकी उम्र 33 साल है। वह साउथ अफ्रीका से दुबई, फिर दिल्ली और वहां से 24 नवंबर को मुंबई आया था। उसने अब तक कोरोना की वैक्सीन नहीं लगवाई है।

भारत में ओमिक्रॉन का चौथा केस महाराष्ट्र में मिला है। प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, मुंबई के पास कल्याण डोंबिवली का रहने वाला यह शख्स साउथ अफ्रीका से लौटा था। उसकी उम्र 33 साल है। वह साउथ अफ्रीका से दुबई, फिर दिल्ली और वहां से 24 नवंबर को मुंबई आया था। उसने अब तक कोरोना की वैक्सीन नहीं लगवाई है। मुंबई में उतरते वक्त उसे हल्का बुखार था। इसके अलावा उसमें कोरोना का कोई और लक्षण नहीं दिखा। ट्रीटमेंट के लिए उसे कल्याण के कोविड केयर सेंटर में रखा गया था।

संक्रमित मरीज संपर्क में आए 12 हाई रिस्क और 23 लो-रिस्क कॉन्टैक्ट ट्रेस किए गए हैं। सभी की रिपोर्ट निगेटिव आई है। दिल्ली-मुंबई फ्लाइट में उसके साथ सफर करने वाले 25 को-पैसेंजर्स का टेस्ट भी निगेटिव आया है। इससे पहले कर्नाटक में दो और गुजरात के जामनगर में एक मरीज में नए वैरिएंट की पुष्टि हुई थी।

भारत में छटवीं बार एक दिन में 1 करोड़ से ज्यादा डोज लगे
भारत ने एक बार फिर एक दिन में कोरोना वैक्सीन के एक करोड़ से ज्यादा डोज लगाने का रिकॉर्ड बनाया है। देश में अब तक 6 बार ऐसा हुआ है, जब एक दिन में एक करोड़ से ज्यादा टीके लगे हों। इससे पहले 27 सितंबर को ऐसा हुआ था। स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने शनिवार को बताया कि देश में हर घर दस्तक अभियान जोरों पर चल रहा है। इससे वैक्सीनेशन का दायरा बढ़ाने में मदद मिली है। यही वजह है कि भारत ने इस मामले में एक और मील का पत्थर पार किया है।

भारत में कुल वैक्सीनेशन का आंकड़ा 127 करोड़ के पार हो गया। इनमें से 80 करोड़ लोग पहला और 47 करोड़ दोनों डोज लगवा चुके हैं। सबसे ज्यादा वैक्सीनेशन के मामले में उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, मध्य प्रदेश, बिहार टॉप पर हैं। भारत में इस साल 16 जनवरी से वैक्सीनेशन की शुरुआत हुई थी। इसे 323 दिन हो चुके हैं।

सरकार के डेटा के मुताबिक, इस साल मई में हर रोज 19.69 लाख डोज के मुकाबले नवंबर में एवरेज 59.32 लाख डोज हर दिन लगाए गए हैं। अक्टूबर में औसतन 55.77 लाख, सितंबर में 78.69 लाख और अगस्त में 59.29 लाख टीके लगाए गए। अधिकारियों ने बताया कि भारत में लगभग 84.8 प्रतिशत अडल्ट आबादी को पहला और 50% को दोनों डोज लग चुके हैं।

केंद्र ने 6 राज्यों को लिखी चिट्‌ठी
छह राज्यों में कोरोना से संक्रमण और मौत की साप्ताहिक दर में बढ़ोतरी ने केंद्र को चिंता में डाल दिया है। सरकार ने केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु, ओडिशा, मिजोरम और जम्मू-कश्मीर को चिट्‌ठी लिखकर सतर्कता बढ़ाने के निर्देश दिए हैं।

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने शनिवार को कहा कि सभी राज्यों को सतर्क रहने के लिए कहा गया है। नए ओमिक्रॉन वैरिएंट के खतरे को देखते हुए इंटरनेशनल ट्रैवलर्स पर विशेष ध्यान देने के लिए कहा गया है।

मुंबई एयरपोर्ट पर रैपिड टेस्ट का चार्ज घटा, अब 4500 नहीं 3900 रुपए देनें होंगे
मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर शनिवार से रैपिड कोरोना टेस्ट कराने का चार्ज घटा दिया गया। एयरपोर्ट एडमिनिस्ट्रेशन ने बताया कि अब एयरपोर्ट पर आने वाले यात्रियों से टेस्ट के बदले 4500 रुपए के बजाय 3900 रुपए ही वसूले जाएंगे। इसके अलावा यात्रियों को 600 रुपए सामान्य RT-PCR टेस्ट के लिए भी चुकाना होगा, जिसकी सुविधा भी एयरपोर्ट पर ही मौजूद है.

यात्रा से पहले ऑनलाइन टेस्टिंग स्लॉट बुक कराने वाले विदेशी यात्रियों के लिए दिल्ली एयरपोर्ट पर 20 डैडीकेटिड काउंटर
दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट के टर्मिनल-3 पर रैपिड कोविड टेस्ट और RT-PCR टेस्ट कराने में मदद के लिए 20 डैडीकेटिड काउंटर शुरू किए गए हैं। एयरपोर्ट अथॉरिटी ने शनिवार को बताया कि इन काउंटर्स पर दूसरे देशों से आने वाले उन यात्रियों का टेस्ट होगा, जो यात्रा शुरू करने से पहले ही अपना टेस्टिंग स्लॉट ऑनलाइन बुक करा लेंगे।

दिल्ली एयरपोर्ट के ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट पर पोस्ट ट्वीट में बताया गया कि यह कदम यात्रियों का समय बचाने के लिए उठाया गया है। इसके अलावा एयरपोर्ट पर उतरने के बाद टेस्ट के लिए स्लॉट बुक करने वाले फिजिकल बुकिंग काउंटर भी बढ़ाए जा रहे हैं।

बता दें कि देश में कोरोना के ओमिक्रॉन वैरिएंट के कारण लागू नई गाइडलाइंस से एयरपोर्ट पर उतरने के बाद टेस्ट कराने के लिए यात्रियों को लंबा समय बिताना पड़ रहा है। दिल्ली एयरपोर्ट पर इंतजार का यह समय 6 घंटे तक पहुंच जा रहा है।

गुजरात के जामनगर में ओमिक्रॉन का केस मिला

गुजरात में जामनगर से ओमिक्रॉन का पहला मामला सामने आया है। रिपोर्ट के मुताबिक, यह व्‍यक्ति जिम्बाब्वे से भारत लौटा है। वह 28 नवंबर को अहमदाबाद एयरपोर्ट पर उतरने के बाद जामनगर गया था। उसके ओमिक्रॉन से संक्रमित होने की पुष्टि जीनोम सीक्‍वेंसिंग टेस्‍ट से हुई है। गुजरात के स्वास्थ्य आयुक्त जय प्रकाश शिवहरे ने भी इस व्यक्ति के ओमिक्रॉन से संक्रमित होने की पुष्टि की है।

देश में अब ओमिक्रॉन संक्रमितों की संख्या 3 हो गई है। ओमिक्रॉन के पहले दो मरीज कर्नाटक में मिले। इनमें एक 66 साल का विदेशी नागरिक है, जो पिछले दिनों साउथ अफ्रीका गया था, जबकि दूसरा बेंगलुरु के बोमनहल्ली का 46 साल का हेल्थ वर्कर है। दोनों की पॉजिटिव रिपोर्ट आने के बाद जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजे गए सैंपल में ओमिक्रॉन मिला। 




झारखंड की बड़ी ख़बरें
»»
Video
»»
संपादकीय
»»
विशेष
»»
साक्षात्कार
»»
पर्यटन
»»


Copyright @ Jharkhand Life