Breaking News
माओवादियों ने लगाए पोस्टर लिखा: RSS के निर्देश पर केंद्र सरकार किसान,मजदूर, नौजवान व मानवाधिकार कार्यकर्ताओं पर कर रही हमले, विरोध का ऐलान  |  दिल्ली पहुंचा ओमिक्रॉन:तंजानिया से लौटे यात्री में मिला संक्रमण, देश में 4 दिन में नए वैरिएंट के 5 केस सामने आए  |  हिंदपीढ़ी के युवक मुजाहिद को मारी गई गोली, आक्रोशित लोगों ने हमले के आरोपी का घर जलाया, एक युवक गिरफ्तार  |  वैक्सीनेशन की प्रक्रिया पर ब्रेक: अवकाश नहीं मिलने से नाराज स्वास्थ्य कर्मियों ने पुराना सदर अस्पताल प्रांगण में विरोध प्रदर्शन किया  |  झारखंड पुलिस सिपाही भर्ती में पहले शारीरिक और बाद में लिखित परीक्षा : हेमंत सोरेन  |  जवाद तूफान के कारण झारखंड में दिखेगा का असर 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी हवा, 12 जिलों में 5 दिसंबर तक हो सकती है बारिश  |  धनबाद में 14 साल की बच्ची के साथ सामूहिक दुष्कर्म:6 महीने से गांव के ही 4 लोग कर रहे थे रेप, प्रेग्नेंट होने पर कराया गर्भपात  |  भारत में मिला चौथा ओमिक्रॉन केस: साउथ अफ्रीका से दिल्ली के रास्ते मुंबई आया था, फ्लाइट में साथ सफर करने वाले 25 लोगों की रिपोर्ट निगेटिव  |  TAX पे करने में भी धोनी TOP पर: इस साल 130 करोड़ का एडवांस टैक्स पे कर धोनी राज्य के सबसे बड़े आयकरदाता बने  |  राज्य में मौसम का हाल: 3-6 दिसंबर तक राज्य में छाए रहेंगे बादल, 4 व 5 दिसंबर को 12 जिलों में हो सकती है हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश  |  
राष्ट्रीय

धनंजय भारती 24/10/2021 :
केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने शनिवार को राज्य सरकार पर बड़ा आरोप लगाया
 
केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने शनिवार को राज्य सरकार पर बड़ा आरोप लगाया, कहा- झारखंड सरकार नहीं चाह रही कि आदिवासी बच्चे पढ़ें और आगे बढ़ें। केंद्र की योजना है कि नवोदय विद्यालय की तर्ज पर हर प्रखंड में आदिवासी बच्चों के लिए एकलव्य मॉडल स्कूल खुले, पर झारखंड में इसका विरोध कराया जा रहा है। आदिवासियों और उनके गांवों के विकास के लिए केंद्र ने कई योजनाएं चलाई हैं, लेकिन राज्य के न तो किसी मंत्री ने और न ही किसी अधिकारी ने इसमें रुचि दिखाई है।

मुंडा ने भाजपा एसटी मोर्चा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी का उद्घाटन करते हुए दावा किया कि राजनीति की सतही भावनाओं में बहाकर झामुमो व कांग्रेस इस समाज को ठगते हैं, लेकिन भाजपा के नेतृत्व में देश का आदिवासी समाज सुरक्षित है।

स्वागत भाषण में एसटी मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष शिवशंकर उरांव ने कहा कि एसटी सीटों पर सबसे अधिक जिस पार्टी का कब्जा होता है, उसी की देश या राज्य में सरकार बनती है। इसलिए, 2024 के चुनाव में अधिकतर जनजातीय सीटों पर जीत की चुनौती है, लेकिन यह असंभव नहीं है।

शिक्षा, चिकित्सा व रोजगार के बल पर जीत का संकल्प

मोर्चा के नेताओं ने शिक्षा, चिकित्सा और रोजगार के बल पर राज्यों के विधानसभा और लोकसभा के लिए आरक्षित एसटी सीटें जीतने का संकल्प लिया। पार्टी के वरीय नेताओं के साथ मंथन पर एसटी सीटें जीतने का सूत्र खोजा गया।



झारखंड की बड़ी ख़बरें
»»
Video
»»
संपादकीय
»»
विशेष
»»
साक्षात्कार
»»
पर्यटन
»»


Copyright @ Jharkhand Life